khichdi recipe in hindi: मूंग दाल की खिचड़ी बनाने की विधि 2023

By RECIPE INDIAN

Published on:

khichdi recipe– एक लोकप्रिय भारतीय रेसिपी, मूंग दाल की खिचड़ी जो लाखों लोगों के दिलों और रसोई में एक विशेष स्थान रखती है। चावल और मूंग दाल की खिचड़ी यह साधारण वन-पॉट भोजन न केवल आराम प्रदान करता है बल्कि पोषण संबंधी के रूप में भी काम करता है। khichdi recipe in hindi मूंग दाल की खिचड़ी बनाने की विधि इस लेख में, हम उत्तम चावल और मूंग दाल की खिचड़ी रेसिपी के बारे में जानेंगे।

khichdi recipe in hindi

खिचड़ी रेसिपी का इतिहास क्या है?- khichdi recipe

चावल और मूंग दाल की खिचड़ी का एक समृद्ध इतिहास है, जो हजारों साल पुराना है। ऐसा माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति प्राचीन भारत में हुई थी, और इसे पारंपरिक रूप से चावल और दाल के साथ बनाया जाता था। khichdi recipe प्राचीन आयुर्वेदिक ग्रंथों में चावल और मूंग दाल की खिचड़ी का उल्लेख इसके स्वास्थ्य लाभों और आसान पाचन के लिए किया गया है, जिससे यह बीमारी या उपवास के दौरान मुख्य भोजन बन जाता है।

चावल और मूंग दाल की खिचड़ी- khichdi recipe

चावल और मूंग दाल की खिचड़ी एक बहुमुखी व्यंजन है मूंग दाल की खिचड़ी आनंद भारत के विभिन्न क्षेत्रों में लिया जाता है। जबकि मूल सामग्री एक समान रहती है, khichdi recipe मसालों और अतिरिक्त सामग्री की पसंद भिन्न हो सकती है। उत्तर भारत में, इसे अक्सर मूंग दाल और चावल के साथ तैयार किया जाता है, जबकि दक्षिण भारत में इसे “पोंगल” के नाम से जाना जाता है, जिसमें काली मिर्च और घी शामिल होता है। मूंग दाल की खिचड़ी की सुंदरता विभिन्न क्षेत्रीय स्वादों और प्राथमिकताओं के अनुकूल होने में निहित है।

जब आपके पास सही सामग्री हो तो स्वादिष्ट चावल और मूंग दाल की खिचड़ी तैयार करना आसान होता है। आपको किस चीज़ की आवश्यकता होगी इसकी एक सूची यहां दी गई है:

khichdi recipe in hindi

khichdi recipe in hindi

चावल और मूंग दाल की खिचड़ी  के इतना लोकप्रिय होने का एक कारण इसकी आसान तैयारी है। एक स्वादिष्ट मूंग दाल की खिचड़ी बनाने में औसतन 30-40 मिनट का समय लगता है, मूंग दाल की खिचड़ी एक पौष्टिक व्यंजन है जो कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और आवश्यक पोषक तत्वों का अच्छा संतुलन प्रदान करता है। औसतन, 1 कप खिचड़ी में लगभग 300-350 कैलोरी होती है। कैलोरी की गिनती इस्तेमाल की गई दाल के प्रकार और सब्जियों या घी जैसी किसी अतिरिक्त सामग्री के आधार पर भिन्न हो सकती है।
Prep Time 20 minutes
Cook Time 20 minutes
Course Main Course
Cuisine Indian
Servings 4 People
Calories 350 kcal

Ingredients
  

  • चावल- 1 कप (आप अपनी पसंद के अनुसार सफेद या भूरे चावल का उपयोग कर सकते हैं)
  • दाल- 1/2 कप (मूंग दाल या लाल मसूर दाल अच्छा काम करती है)
  • पानी- 4 कप (खाना पकाने के लिए, आवश्यकतानुसार )
  • घी या तेल- 2 बड़े चम्मच (घी एक भरपूर स्वाद देता है, लेकिन तेल भी काम करता है)
  • जीरा- 1 चम्मच
  • मसाले- दालचीनी का एक छोटा टुकड़ा, कुछ इलायची की फली, और स्वाद के लिए कुछ लौंग (वैकल्पिक)
  • सब्जियाँ-1 कप (आप कटी हुई गाजर, मटर, फूलगोभी, या अपनी पसंद की कोई भी सब्जी डाल सकते हैं)
  • हल्दी पाउडर- 1/2 चम्मच
  • नमक- स्वादानुसार
  • वैकल्पिक- कटा हरा धनिया, कुरकुरा तला हुआ प्याज, या गार्निश के लिए दही का एक टुकड़ा

Instructions
 

  • तैयारी- चावल और दाल को धोकर 20 मिनट के लिए भिगो दें.
  • भूनना- एक पैन में घी या तेल गरम करें, स्वाद के लिए जीरा और दालचीनी, इलायची और लौंग जैसे मसाले डालें।
  • सामग्री जोड़ना- पैन में भीगे हुए चावल, दाल और पानी डालें।
    आप गाजर, मटर या फूलगोभी जैसी कटी हुई सब्जियाँ भी शामिल कर सकते हैं।
  • पकाना- इसे तब तक पकने दें जब तक कि चावल और दाल नरम न हो जाएं और मिश्रण दलिया जैसी स्थिरता तक न पहुंच जाए।

Notes

  1. मूंग दाल की खिचड़ी सामग्री के साथ बेझिझक प्रयोग करें। आप स्वास्थ्यवर्धक विकल्प के लिए ब्राउन चावल का उपयोग कर सकते हैं या अतिरिक्त स्वाद के लिए हल्दी, धनिया और हींग जैसे मसाले मिला सकते हैं।
  2. मूंग दाल की खिचड़ी विभिन्न टॉपिंग के साथ अच्छी तरह से मेल खाती है, जैसे कि कुरकुरे तले हुए प्याज, कटा हरा धनिया, या दही का एक बड़ा टुकड़ा।
  3. मूंग दाल की खिचड़ी अपनी आसान पाचन क्षमता के लिए जानी जाती है और अक्सर बीमारी या ठीक होने की अवधि के दौरान इसकी सिफारिश की जाती है। यह ऊर्जा और आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत प्रदान करता है।
  4. संपूर्ण भोजन अनुभव के लिए अचार, पापड़, या ठंडे खीरे के रायते के साथ अपनी खिचड़ी का आनंद लें।

निष्कर्ष: khichdi recipe in hindi

मूंग दाल की खिचड़ी, पोषण संबंधी लाभों के साथ, वास्तव में भारतीय व्यंजनों की विविधता का प्रमाण है। चाहे आप आराम या पौष्टिक भोजन चाह रहे हों, चावल और मूंग दाल की खिचड़ी  एक ऐसा विकल्प है जिसे आपके स्वाद के अनुरूप बनाया जा सकता है। तो, क्यों न इस khichdi recipe in hindi मूंग दाल की खिचड़ी बनाने की विधि व्यंजन को बनाने में अपना हाथ आजमाएं और अपनी मेज पर आने वाली गर्माहट और मूंग दाल की खिचड़ी स्वाद का आनंद लें!

READ MORE:kaju katli recipe in hindi: काजू कतली बनाने का आसान तरीका 30-40 मिनट

Leave a Comment

Recipe Rating